POPs नियमन

POPs नियमन

पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य की रक्षा करना: लगातार जैविक प्रदूषक के नियमन और ComplyMarket के समाधान का सर्वेक्षण

लगातार जैविक प्रदूषक (POPs) वे जैविक तत्व हैं जो पर्यावरण में स्थिर रहते हैं, जीवन्त पदार्थों में जमा होते हैं, और मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए खतरे पैदा करते हैं। ये तत्व अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को हवा, जल, या प्रवासी प्रजातियों के माध्यम से पार कर सकते हैं, जहां उन्होंने कभी उत्पन्न या उपयोग नहीं हुए होंगे। इन तत्वों के द्वारा उत्पन्न खतरों को कोई एक क्षेत्र अकेले संभाल नहीं सकता है, इसलिए इन तत्वों द्वारा उत्पन्न खतरों का सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन आवश्यक है।

POPs के तहत चार पदार्थों की सूचियाँ हैं जिन पर नियमन होता है:

  • अनुसंधान I: जिन पर निर्माण, बाजार में प्रस्तुत करना या उपयोग करना प्रतिबंधित है।
  • अनुसंधान II: जिन पर निर्माण, बाजार में प्रस्तुत करना या उपयोग करना कड़ी से कड़ी प्रतिबंधित है।
  • अनुसंधान III: जिन पर औद्योगिक प्रक्रियाओं के अनजाने उप-उत्पाद के रूप में उत्पन्न होने वाले POPs और उन पर रिलीज कम करने के उपाय होते हैं।
  • अनुसंधान IV: जिन पर विशेष कचरे प्रबंधन उपाय होते हैं।

ComplyMarket आपकी कैसे मदद कर सकता है:

  • ComplyDoC: यह आपूर्तिकर्ताओं से जानकारी जुटाने के लिए सप्लाई चेन की स्थायिता, रासायनिक और उत्पाद अनुपालन प्रबंधन के लिए एक बुद्धिमान आईटी और सबसे पहले ओपन सोर्स कोड क्लाउड समाधान है।
  • अधोक परामर्श: ComplyMarket की टीम POPs नियमन के लिए नियामक समर्थन प्रदान करने में विस्तार से अनुभव रखती है।

ComplyMarket एक टोटल कम्प्लायंस सॉल्यूशन्स प्रदाता है, जो ए.आई. की शक्ति का उपयोग करके कम्प्लायंस आवश्यकताओं की पहचान करने और जोखिम मूल्यांकन करने के लिए है। हमारी विशेषज्ञता पहले से ही सप्लाई चेन मैनेजमेंट के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पहले ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर तक पहुंचती है। यह क्रांतिकारी उपकरण हमारे ग्राहकों को आपातकालीन संरचनात्मक और पर्यावरण संरक्षण के सर्वोच्च मानकों की रक्षा करने की शक्ति प्रदान करता है।