TSCAの

TSCA

टॉक्सिक सब्स्टेंस कंट्रोल एक्ट (TSCA), जिसे फ्रैंक आर. लौटेंबर्ग केमिकल सेफ़्टी फॉर ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी एक्ट द्वारा संशोधित किया गया है, इसका पूरा नामांकन करने के लिए पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) को निर्देशित करता है कि वह कुछ PBT रासायनिकों के साथ असमर्थन कम करने के लिए अंतिम नियम जारी करें। PBT रासायनिक हमेशा बने रहते हैं, जीवाणुसूची होते हैं, और विषाक्त होते हैं, और इनमें व्यक्त जनसंख्या के लिए संभावित खतरे हो सकते हैं। ये रासायनिक समय के साथ पर्यावरण में बढ़ जाते हैं, इसलिए इनके साथ संरक्षण को कम करना महत्वपूर्ण है।

TSCA का अनुपालन करने के लिए, EPA ने 6 जनवरी 2021 को प्रभाव में आने वाले पांच अंतिम नियम जारी किए हैं, PBT रासायनिकों के साथ संरक्षण को कम करने के लिए। मार्च 2022 में, EPA ने एक और अंतिम नियम जारी किया जिसने इनमें से एक PBT रासायनिक, फिनोल, इसोप्रोपिलेटेड फॉस्फेट (3:1) (PIP (3:1)), का प्रसंस्करण और वितरण पर प्रतिबंधों और इससे संबंधित रिकॉर्डकीपिंग आवश्यकता की अमलीकरण तिथियों को 31 अक्टूबर 2024 तक बढ़ा दिया। यह कार्रवाई EPA के अक्टूबर 2021 के प्रस्ताव के लिए 60-दिन की सार्वजनिक टिप्पणी अवधि के दौरान प्रदान की गई विस्तृत जानकारी पर आधारित थी।

TSCA के धारा 6(h) के तहत पाँच PBT रासायनिक हैं:

  • डेकाब्रोमोडाईफेनिल ईथर (डेकाबीडी)
  • फेनॉल, इसोप्रोपिलेटेड फॉस्फेट (3:1) (PIP (3:1))
  • 2,4,6-ट्रिस(टर्ट-ब्यूटिल)फेनॉल (2,4,6-TTBP)
  • हेक्साक्लोरोब्यूटाडाइन (एचसीबीडी)
  • पेंटाक्लोरोथायोफेनॉल (पीसीटीपी)

TSCA धारा 5(a)(2) के तहत, EPA मौजूदा रासायनिकों के लिए महत्वपूर्ण नई उपयोग नियम (SNURs) जारी कर सकती है ताकि रासायनिक पदार्थ और मिश्रणों का नया तरीके से उपयोग किया जा सके जो संबंधित चिंता पैदा कर सकती हैं। SNURs का उपयोग रासायनिक पदार्थों की विनिर्माण, प्रसंस्करण, वाणिज्यिक वितरण, और रासायनिक पदार्थों के निर्मूलन को विनियमित करने के लिए किया जा सकता है।

एक बार जब EPA निर्धारित करती है कि किसी रासायनिक पदार्थ का उपयोग महत्वपूर्ण नई उपयोग है, तो TSCA धारा 5(a) व्यक्तियों से आवश्यक है कि वे उस उपयोग के लिए कम से कम 90 दिन पहले एक महत्वपूर्ण नई उपयोग सूचना (SNUN) EPA को प्रस्तुत करें जब वे उस उपयोग के लिए रासायनिक पदार्थ का निर्माण (सहित आयात) या प्रसंस्करण करते हैं।

ComplyMarket आपकी कैसे मदद कर सकता है:

  • ComplyDoC: यह एक बुद्धिमान आईटी और पहला बार ऑपन सोर्स कोड क्लाउड समाधान है जो आपूर्ति श्रृंगार, रासायनिक और उत्पाद अनुपालन प्रबंधन के लिए सूचना एकत्र करने के लिए है।
  • अधोक सलाह: ComplyMarket टीम TSCA के लिए विनियमन समर्थन प्रदान करने में विस्तृत अनुभव रखती है।

コメント

コメントを残すか、質問する

I agree to the Terms of Service and Privacy Policy