Κίνα RoHS

चीन RoHS

चीनी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के निपटान से उत्पन्न पर्यावरण प्रदूषण को संबोधित करने, संसाधन उपयोग को बढ़ावा देने, पर्यावरण के अनुकूल उपभोग को प्रोत्साहित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए नियम बनाए हैं, चीन RoHS2 के कार्यान्वयन की वर्तमान स्थिति क्या है?

  • 1 मार्च, 2007: इलेक्ट्रॉनिक सूचना उत्पादों से प्रदूषण नियंत्रण के उपाय 28 फरवरी, 2006 को प्रख्यापित होने के बाद प्रभावी हुए।
  • 16 जुलाई 2010 : विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से प्रदूषण को नियंत्रित करने के नियम सार्वजनिक टिप्पणी के लिए उपलब्ध कराए गए थे।
  • जुलाई 2016: इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में खतरनाक पदार्थों के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए डिक्री संख्या 39 जारी की गई थी
  • मार्च 2018: ईईई उत्पादों में खतरनाक पदार्थों के प्रतिबंधित उपयोग की सूची और छूट सूची तैयार की गई
  • 16 मई, 2019: सरकारी एजेंसियों ने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में खतरनाक पदार्थों के लिए अनुरूपता मूल्यांकन प्रणाली की स्थापना की
  • 1 नवंबर, 2019: ईईई उत्पादों में शामिल खतरनाक पदार्थों के प्रतिबंधित उपयोग की सूची में सूचीबद्ध उत्पाद जो बाजार में प्रवेश कर रहे हैं या आयात किए जा रहे हैं उन्हें कार्यान्वयन व्यवस्था का पालन करना होगा।

"इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद" ऐसे उपकरण और सहायक उपकरण हैं जो 1500V DC और 1000V AC तक के रेटेड कार्यशील वोल्टेज के साथ विद्युत प्रवाह या विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों का उपयोग करके संचालित होते हैं, या जो ऐसी धाराओं या क्षेत्रों का उत्पादन, संचारण या माप करते हैं। इस परिभाषा में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण उपकरण शामिल नहीं हैं।

चीन RoHS में बैटरियाँ शामिल हैं जबकि EU RoHS में नहीं।

चीन RoHS2 में छह खतरनाक पदार्थों के उपयोग को सीमित करने के लिए दो-चरणीय प्रक्रिया है।

चीन RoHS2 के तहत खतरनाक पदार्थों के उपयोग पर प्रतिबंध से छूट प्राप्त विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की श्रेणियां:

  • बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण के लिए उपकरण
  • सैन्य विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
  • विशेष या विषम परिस्थितियों के लिए डिज़ाइन किया गया उपकरण
  • निर्यात के लिए इच्छित विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
  • अस्थायी आयातित या सेवित इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद
  • अनुसंधान और विकास उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रोटोटाइप
  • प्रदर्शनियों में प्रदर्शित नमूने और उत्पाद, बिक्री के लिए नहीं।

चीनRoHS में किसी चीज़ का Eu RoHS के अनुरूप होना कोई आवश्यकता नहीं है, और यह एक ग़लतफ़हमी है।

चीन RoHS प्रथम कदम:

चीन RoHS2 के तहत इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में विषाक्त पदार्थों के प्रतिस्थापन या सीमा की कोई आवश्यकता नहीं है। निर्माताओं को 1 जुलाई 2016 से अपने उत्पादों में खतरनाक पदार्थों का लेबल लगाना होगा।

वर्तमान में, सभी विनियमित उत्पादों को चीन RoHS2 के चरण एक का अनुपालन करना होगा, जिसमें उपभोक्ताओं और रीसाइक्लिंग कारखानों को प्रतिबंधित पदार्थों के बारे में जानकारी की पहचान करने में सहायता करने के लिए उचित लेबलिंग प्रदान करना शामिल है।

पर्यावरण-अनुकूल उपयोग अवधि (ईएफयूपी)

  • ईएफयूपी उस समय अवधि को संदर्भित करता है, जिसे वर्षों में व्यक्त किया जाता है, जहां ईआईपी में शामिल विषाक्त और खतरनाक पदार्थ या तत्व मानव जीवन या पर्यावरण को प्रदूषण या क्षति पहुंचाए बिना सामान्य परिचालन स्थितियों के तहत स्थिर रहते हैं।
  • निर्माता "चीन आरओएचएस" का अनुपालन करने के लिए पर्यावरण-अनुकूल उपयोग अवधि (ईएफयूपी) संख्या चुनने के लिए जिम्मेदार हैं। यह संख्या आम तौर पर उत्पाद के अपेक्षित जीवनकाल और पुन: प्रयोज्यता, साथ ही उत्पाद से रासायनिक रिलीज की संभावना जैसे कारकों पर आधारित होती है।
  • ईएफयूपी की गणना अपेक्षित सेवा जीवन, उत्पादन और सेवा में डालने के बीच के समय और यदि मरम्मत या नवीनीकरण संभव हो तो संभावित विस्तारित सेवा जीवन को जोड़कर की जाती है।
  • पर्यावरण-अनुकूल उपयोग अवधि की आरंभ तिथि को उत्पाद पर अंकित "निर्माण की तिथि" द्वारा दर्शाया जा सकता है।
  • 10 वर्ष से कम या उसके बराबर ईएफयूपी 1 और 10 के बीच एक पूर्ण संख्या होनी चाहिए। 10 वर्ष से अधिक की ईएफयूपी 5 का गुणक होनी चाहिए। यदि ईएफयूपी 5 का गुणज नहीं है, तो इसे निकटतम गुणक में पूर्णांकित किया जाना चाहिए। 5. उदाहरण के लिए, 18 साल के ईएफयूपी को घटाकर 15 साल किया जाना चाहिए।

चीन RoHS तालिका

निर्माताओं और आयातकों को ऐसे उत्पाद के लिए पर्यावरण संरक्षण उपयोग अवधि (वर्षों में मापी गई) निर्धारित और चिह्नित करनी चाहिए जो कुछ खतरनाक पदार्थों की एकाग्रता सीमा से अधिक है। निर्माण की तिथि भी अंकित होनी चाहिए। उन्हें उत्पाद निर्देशों में खतरनाक पदार्थों के नाम और सामग्री प्रदान करने और निर्दिष्ट तालिका का उपयोग करके भागों पर उन्हें चिह्नित करने की भी आवश्यकता होती है। हालाँकि, खतरनाक पदार्थ की जानकारी को उत्पाद पर ही अंकित करने की आवश्यकता नहीं है।

चीन RoHS 2 कदम:

  • अनुपालन प्रबंधन कैटलॉग में सूचीबद्ध उत्पादों को प्रासंगिक मानकों के आधार पर पदार्थ प्रतिबंध सीमाओं का पालन करना होगा, और उनके अनुपालन का मूल्यांकन अनुरूपता मूल्यांकन योजना का उपयोग करके किया जाएगा।
  • 1 नवंबर, 2019 से, निर्माताओं को स्वैच्छिक प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा और अपने उत्पादों के लिए चीन RoHS2 का अनुपालन करने के लिए अनुरूपता की घोषणा करनी होगी।

अनुपालन प्रबंधन कैटलॉग में 12 विभिन्न प्रकार के उत्पाद शामिल हैं।

  1. रेफ्रिजरेटर
  2. एयर कंडिशनर
  3. वाशिंग मशीन
  4. इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर
  5. मुद्रक
  6. कॉपियर
  7. फ़ैक्स मशीन
  8. टेलीविजन
  9. पर नज़र रखता है
  10. माइक्रो-कंप्यूटरों
  11. मोबाइल संचार हैंडसेट
  12. टेलीफोन

चीन RoHS तीसरा कदम:

ई एंड ई उत्पादों के लिए प्रदूषक सीमा आवश्यकताओं के अनुपालन को प्रदर्शित करने के लिए, आपूर्तिकर्ताओं के पास दो विकल्प हैं:

  1. एक योग्य प्रयोगशाला से एक परीक्षण रिपोर्ट प्रदान करें
  2. सभी घटकों, भागों और कच्चे माल के लिए प्रदूषक निर्धारण के आधार पर एक अनुरूपता रिपोर्ट बनाएं। आपूर्तिकर्ता स्व-घोषणा और संबंधित तकनीकी दस्तावेजों की सटीकता, पूर्णता और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है

प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ता या आवेदक को चीन में पंजीकृत होना चाहिए, और यूरोपीय संघ में स्थित कंपनियां स्व-घोषणा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

स्व घोषणा

यह एक प्रकार के अनुरूपता मूल्यांकन से संबंधित है जहां आपूर्तिकर्ता (जो निर्माता, अधिकृत प्रतिनिधि आदि हो सकता है) स्वतंत्र रूप से अनुरूपता का मूल्यांकन करने के लिए एक उपयुक्त विधि नियोजित करता है और जानकारी प्रस्तुत करता है जो सत्यापित करता है कि आपूर्ति किए जा रहे इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। हानिकारक पदार्थों के उपयोग को सीमित करने के लिए प्रासंगिक मानक और तकनीकी आवश्यकताएँ।

राज्य-प्रवर्तित स्वैच्छिक प्रमाणीकरण

यह एक प्रमाणन प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसे व्यवसाय स्वेच्छा से करना चुन सकते हैं, जिसमें तीसरे पक्ष के प्रमाणन निकाय शामिल होते हैं जो यह सत्यापित करते हैं कि इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद हानिकारक पदार्थों के उपयोग को सीमित करने के लिए उचित मानकों और तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इस प्रक्रिया की देखरेख और विनियमन राज्य द्वारा एक समान तरीके से किया जाता है।

उत्पाद पर लोगो लगाना आवश्यक है और इसे पैकेजिंग में भी जोड़ा जा सकता है। पैकेजिंग में लेबल जोड़ने से सीमा शुल्क विभाग के लिए अनुपालन की पुष्टि करना आसान हो सकता है।

  • यदि उत्पाद का आकार 5 मिमी गुणा 5 मिमी से बड़ा है, तो उत्पाद पर लोगो अवश्य लगाया जाना चाहिए।
  • उन उत्पादों के लिए जो 5 मिमी x 5 मिमी से कम आयाम वाले बहुत छोटे हैं, लोगो को केवल पैकेजिंग पर रखा जा सकता है। हालाँकि, दोनों ही मामलों में, चाहे लोगो उत्पाद पर हो या पैकेजिंग पर, उत्पाद मैनुअल में अंकन जानकारी शामिल करना आवश्यक है।

चीन RoHS परीक्षण मानक

 

AHMED SAKR

PRODUCT COMPLIANCE CONSULTANT

COMPLYMARKET UG (HAFTUNGSBESCHRAENKT)

Σχόλια

Αφήστε ένα σχόλιο ή κάντε μια ερώτηση

I agree to the Terms of Service and Privacy Policy